Friday, April 19, 2019

Window Computer Ke Brightness Kam karne Ke liye 6 Software /Based Software for control brightness for Windows

आंखों का तनाव उन लोगों के लिए एक आम समस्या है जो लगातार डेस्कटॉप स्क्रीन, स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों के लिए आदी हैं। एक डेस्कटॉप में खराब समायोजित स्क्रीन चमक आंखों के तनाव और मानसिक थकान का कारण बन सकती है।

शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि लंबे समय तक स्क्रीन देखने से किसी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यह तब और बिगड़ जाता है जब आप रात में या कम रोशनी में चमकदार स्क्रीन में घूर रहे हों। इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन नीली रोशनी का उपयोग करते हैं जो चमकदार धूप रोशनी के तहत डिजिटल स्क्रीन को देखने के लिए सहायता करते हैं लेकिन यह एक सिद्ध तथ्य है कि स्क्रीन को कम रोशनी में देखने में बहुत समय बिताना एक से एक नीली रोशनी को उजागर करता है जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को भ्रमित कर सकता है, मानसिक कारण बना सकता है। थकान और नींद चक्र से वंचित करता है।

कुछ कंप्यूटरों में एक समर्पित Fn कुंजी जैसी शॉर्टकट कुंजी नहीं होती है, जिनके संयोजन से स्क्रीन की चमक को आसानी से समायोजित करने की अनुमति मिलती है। शुक्र है कि कई चमक नियंत्रण सॉफ्टवेयर हैं जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से नियंत्रित करने और स्क्रीन की चमक को समायोजित करने के साथ-साथ एक लंबी अवधि के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक परिवेश सेटिंग बनाने के लिए प्रकाश व्यवस्था की स्थिति के अनुसार विपरीत करने की अनुमति देता है। इस लेख में, हम विंडोज 10 के लिए कुछ बेहतरीन ब्राइटनेस कंट्रोल सॉफ्टवेयर को राउंड अप करते हैं।

कहा जा रहा है, उचित स्क्रीन चमक के साथ एक अच्छी तरह से कॉन्फ़िगर किया गया डेस्कटॉप आपको लंबे समय तक डेस्कटॉप मॉनिटर का उपयोग करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में मदद कर सकता है। जब आपके पास विंडोज पावर प्लान सेटिंग्स में स्लाइडर के माध्यम से कंप्यूटर की चमक को अनुकूलित करने का विकल्प होता है, तो कई कंप्यूटर बाहरी चमक नियंत्रण प्रदान नहीं करते हैं।


Based Software for control brightness for Windows





1] Desktop Lighter


डेस्कटॉप लाइटर एक बहुत ही सरल अनुप्रयोग है जो आपको अपनी स्क्रीन की चमक को जल्दी से समायोजित करने की अनुमति देता है। स्थापना के बाद, एप्लिकेशन को आपके सिस्टम ट्रे में जोड़ा जाता है। आप स्लाइडर को स्थानांतरित करने से या Ctrl +> और Ctrl + <जैसे कीबोर्ड शॉर्टकट कुंजियों का उपयोग करके चमक सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं। आप कुंजी संयोजन Ctrl +> का उपयोग करके स्क्रीन की चमक को जल्दी से बढ़ा सकते हैं और Ctrl + <का उपयोग करके स्क्रीन की चमक कम कर सकते हैं। यह कार्यक्रम हल्का है और यह आपके सिस्टम की मेमोरी को खत्म नहीं करता है। इस कार्यक्रम को यहाँ डाउनलोड करें।






2] RedShiftGUI


RedShiftGUI एक मुफ्त कार्यक्रम है जो आपको आसानी से चमक और रंग तापमान को नियंत्रित करने देता है। मैनुअल सेटिंग्स के अलावा, यह स्वचालित रूप से प्रकाश व्यवस्था की स्थिति के आधार पर चमक और रंग तापमान को समायोजित करता है। स्क्रीन चमक प्रबंधन की बात आती है, तो यह कार्यक्रम अधिक कुशल है, और यह विंडोज के साथ-साथ लिनक्स में भी काम करता है। इस सॉफ्टवेयर को यहाँ डाउनलोड करें।








3] iBrightness Tray


iBrightness एक चमक नियंत्रण उपयोगिता है जो आपको चमक को जल्दी से समायोजित करने की अनुमति देती है। डाउनलोड करने पर, एप्लिकेशन आपके कार्य मेनू में जुड़ जाता है जिसमें आप चमक को नियंत्रित करने के लिए स्लाइडर को समायोजित कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर हल्का है और आपके संसाधनों का अधिक उपभोग नहीं करता है। इसके अतिरिक्त, प्रोग्राम आपको स्क्रीन को पूरी तरह से बंद करने देता है और एक क्लिक के साथ डिफ़ॉल्ट स्क्रीनसेवर को भी बदलता है। इस सॉफ्टवेयर को यहाँ डाउनलोड करें।




4] Gamma Panel


गामा पैनल एक सरल अनुप्रयोग है जो आपको एक क्लिक में स्क्रीन चमक, कंट्रास्ट और गामा सेटिंग्स को अनुकूलित करने देता है। यह आदर्श है यदि आप स्क्रीन चमक और प्रदर्शन में कुछ वास्तविक समय उन्नत सेटिंग्स की तलाश कर रहे हैं। यह आपको आरजीबी संयोजन को समायोजित करने की भी अनुमति देता है। एक विशेषता जो इस सॉफ़्टवेयर को दूसरों से अलग करती है वह यह है कि यह आपको उपयुक्त गामा, चमक और कंट्रास्ट सेटिंग के साथ अपने रंग प्रोफाइल बनाने की अनुमति देता है और आपको सक्रिय करने के लिए हॉट-की या शॉर्टकट कुंजियों के संयोजन को असाइन करने की अनुमति देता है। रंग प्रोफ़ाइल को लागू करने के लिए, आप केवल असाइन किए गए हॉट-कुंजी संयोजन को दबा सकते हैं। आवेदन डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है। इस सॉफ्टवेयर को यहाँ प्राप्त करें।







5] CareUEyes


CareUEyes एक सरल, हल्का सॉफ्टवेयर है जो आपको कंप्यूटर स्क्रीन की चमक को आसानी से नियंत्रित करने देता है। इसमें कुछ महान विशेषताएं हैं जो आपकी आंखों की रक्षा करते हैं जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर होते हैं। कम रोशनी सेटअप में लंबी अवधि के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक आरामदायक सेटिंग बनाने के लिए सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से नीली रोशनी को फ़िल्टर करता है। यह आपको प्रकाश की स्थिति के अनुसार रंग तापमान और चमक को समायोजित करने की अनुमति देता है।





6] PangoBright


PangoBright विंडोज के लिए एक मुफ्त चमक नियंत्रण उपयोगिता है जिसे किसी भी स्थापना की आवश्यकता नहीं है। डाउनलोड पूरा होते ही यह आपके विंडोज स्क्रीन के निचले भाग में सिस्टम ट्रे में जुड़ जाता है। यह आपको अपने प्रकाश की स्थिति के अनुसार चमक को जल्दी से समायोजित करने देता है। यह सॉफ़्टवेयर अनुशंसित है यदि आप ज्यादातर अंधेरे सेटअप में काम करते हैं यदि आप कई डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोगिता आपको प्रत्येक मॉनिटर के लिए चमक सेट करने की अनुमति देती है। सॉफ्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें।






EmoticonEmoticon